वर्चुअलाइजेशन एक बहुत ही Important facility है जो लगभग हर कंप्यूटर पर उपलब्ध है। यह आपको वर्चुअल लैब बनाने की facility provide करता है , इस लैब की वजह से आप नए ऑपरेटिंग सिस्टम को test कर सकते हैं, पुराने ऐप चला सकते हैं |…. एथिकल hackers के लिए तो वर्चुअलाइजेशन ही सबसे बड़ी जरुरत होती है क्योकि इसके बगेर एथिकल हैकिंग के practicals ही नहीं कर सकते |

कभी-कभी PC या system पर वर्चुअलाइजेशन सही तरह से काम नहीं करता है। जब आप अपने सिस्टम पर वर्चुअलबॉक्स या किसी अन्य वर्चुअलाइजेशन software जैसे VMware को Install करने की कोशिश करते है और आपको “Virtialization Not available ” ऐसी कोई Error मिलती है या कोई और Error आती है , तो इसका मतलब यह है की आपके सिस्टम पर वर्चुअलाइजेशन काम नहीं करता इसे ठीक से काम करने के लिए आपको अपने सिस्टम या PC पर कुछ सेटिंग बदलनी या चेक करनी पड़ेगी आइये जानते है ये कौन कौन सी सेटिंग्स है https://www.youtube.com/watch?v=dXep91t4AH0&t=147s

1. अपने BIOS में वर्चुअलाइजेशन Active करें
ज्यादातर मामलों में, वर्चुअलाइजेशन काम नहीं करता है; क्योंकि यह आपके कंप्यूटर के BIOS या UEFI में Disable होता है । हालाँकि ज्यादातर कंप्यूटर वर्चुअलाइजेशन की facility provide करते हैं , पर ये facility डिफ़ॉल्ट रूप से Disable होती है | कहने का मतलब यह है की हमारे कंप्यूटर में या हमारे PC में ये facility manufeacturer ने दी होती है पर हम इसे enable नहीं करते |इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके सिस्टम पर ये facility available है या नहीं और अगर available है तो enable है या नहीं ।

आपको पहले BIOS या UEFI में Enter करना होगा। अपने पीसी को Start करने के बाद F2, F12 या Delete Key को Hit करे | कौन सी KEY hit करना है ये particular मॉडल पर निर्भर करता है । BIOS में enter करने के बाद अगर आपको Intel VT-x , Intel Virtualization Technology , AMD-V , Vanderpool, या इनसे मिलते जुलते शब्द मिले तो चेक करे की वो enable है या Disable ..

2. अपने BIOS को अपडेट करें
यदि आपको अपने BIOS में enter करने के बाद वर्चुअलाइजेशन Option नहीं दिखाई देता हैं, …तो हो सकता है कि manufacturer BIOS को अपडेट करने के बाद वर्चुअलाइजेशन की facility provide करे ।

BIOS को अपडेट करने के लिए, आप अपने पीसी के manufeacturer Company की वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं या आप manually update कर सकते है । आप आपके मदरबोर्ड का नाम के लिखकर Google में search करे .उदहारण के लिए आपका motherboard Intel का है तो गूगल पर जाकर Intel Motherbaord update लिखे आप डाउनलोड लिंक में जाकर BIOS update कर सकते हैं।

3.. हाइपर- V Disable करें (Windows पर)
विंडोज के Professional एडिशन में एक Microsoft प्रोग्राम शामिल है जिसे हाइपर-वी कहते है । यह Virtual Box या VMware के समान Microsoft का अपना वर्चुअलाइजेशन सॉफ्टवेयर है। हाइपर-वी अगर enable रहेगा तो बाकी किसी भी Virtualization software को आपके कंप्यूटर में Install नहीं होने देगा , जिससे आप किसी और software का use नहीं कर सकते हैं।
Hyper-V को Disable करने के लिए आपको Windows के START मेनू में जाकर Control Panel Open करे । फिर,Programs आप्शन में जाए इसके बाद प्रोग्राम्स और फीचर्स आप्शन में जाए। यहाँ आपको Left Hand Site पर आप्शन मिलेगा “Turn Windows Feature On Or Off ” इस पर क्लिक करे |
एक New Window Open होगी जहा आपको हाइपर- V दिखाई देगा । इसे uncheck करें, और OK पर क्लिक करे।

Spread the knowledge